DehradunNationalPoliticsUttarakhand

Pushkar Dhami PM Modi : सीएम धामी ने की पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात,”मायावती आश्रम” आने का दिया न्यौता

Pushkar Dhami PM Modi
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज Prime Minister Narendra Modi से मुलाक़ात की इस दौरान उन्होंने जीएसटी क्षतिपूर्ति अवधि बढ़ाने,टीएचडीसी में राज्य की अंशधारिता सहित विभिन्न मुद्दों पर बात की.
> पिथौरागढ़ एयरस्ट्रिप से हवाई सेवाओं का शीघ्र संचालन
> जीएसटी क्षतिपूर्ति अवधि जून, 2022 से आगे बढ़ायी जाये
> “मानस खण्ड मन्दिर माला मिशन“ को स्वीकृति मिले
> टीएचडीसी में यूपी की बजाय उत्तराखंड को मिले हिस्सेदारी
> औषधि निर्माण में उत्तराखंड की 20% की हिस्सेदारी
> 3 फार्मास्यूटिकल यूनिट में 1 लाख से अधिक रोजगार
> राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा एवं शोध संस्थान शाखा खुले
वेब मीडिया के विश्वसनीय नाम
यूके तेज से जुड़ने के लिये
वाट्सएप्प करें 8077062107
रजनीश प्रताप सिंह ‘तेज’
Pushkar Dhami PM Modi

देहरादून : मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने गुरूवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की.

मुख्यमंत्री ने Uttarakhand के विकास के लिए प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और केंद्र सरकार के सहयोग के लिये देवभूमि उत्तराखण्ड की जनता की ओर से आभार व्यक्त किया.

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को उत्तराखण्ड स्थित Mayawati Ashram मायावती आश्रम आने के लिये भी अनुरोध किया

जानिये कहां और क्यूं खास है मायावती आश्रम

चंपावत से 22 किमी और लोहाघाट से 9 किमी दूर, यह आश्रम 1940 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

स्वामी विवेकानन्द की प्रेरणा से उनके संन्यासी शिष्य स्वामी स्वरूपानंद और अंग्रेज शिष्य कैप्टन जे एच सेवियर और उनकी पत्नी श्रीमती सी ई सेवियर ने मिलकर 19 मार्च 1899 में इसकी स्थापना की थी।

सन् 1901 में कैप्टन जे एच सेवियर के देहांत का समाचार जानकर स्वामी विवेकानंद श्रीमती सेवियर को सांत्वना देने के निमित्त मायावती आये थे। तब वे इस आश्रम में 3 से 18 जनवरी तक रहे।

स्वामी विवेकानंद की इच्छानुसार मायावती आश्रम में कोई मंदिर या मूर्ति नहीं है इसलिए यहाँ सनातनी परम्परानुरूप किसी प्रतीक की पूजा नहीं होती । यहां हर एकादशी के दिन सांय काल में रामनाम संकीर्तन होता हैं

अद्वैत आश्रम की स्थापना के बाद इसे प्रसिद्धि मिली । यह आश्रम भारत और विदेश से आध्यात्मिक लोगों को आकर्षित करता है |

मायावती का आश्रम पुराने बागान के बीच स्थित है।

1898 में अल्मोड़ा के अपने तीसरे दौरे के दौरान, स्वामी विवेकानंद ने मद्रास से मायावती में ‘प्रबुद्ध भारत’ के प्रकाशन कार्यालय को स्थानांतरित करने का फैसला किया था, तब से यह प्रकाशित किया जाता है। मायावती में एक पुस्तकालय और एक छोटा सा संग्रहालय भी है।

“फार्मास्यूटिकल हब” के रूप में उभर रहा  उत्तराखंड

Uttarakhand Emerging as “Pharmaceutical Hub”

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य, देश के फार्मास्यूटिकल हब के रूप में उभर रहा है.

भारत में कुल उपभोग होने वाली दवाओं में उत्तराखण्ड राज्य में स्थापित औषधि निर्माण इकाईयों की लगभग 20 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

Pushkar Dhami PM Modi

राज्य में स्थापित 03 प्रमुख औद्योगिक संकुलों यथा-देहरादून, हरिद्वार एवं उधमसिंहनगर में 300 से अधिक फार्मास्यूटिकल निर्माण इकाईयां स्थापित हैं जो 1 लाख से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान कर रहीं है.

मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा एवं शोध संस्थान National Institute of Pharmaceutical Education and Research की एक शाखा स्थापित किये जाने का अनुरोध किया. इससे राज्य में फार्मास्यूटिकल शोध को बढावा मिलेगा। उक्त संस्थान की स्थापना हेतु वांछित भूमि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी.

पिथौरागढ़ एयरस्ट्रिप से हवाई सेवाओं का संचालन

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य के सीमान्त जनपद पिथौरागढ़ में एयरस्ट्रिप से Fixed Wing Aircraft फिक्सडविंग (वायुयान ) हवाई सेवा संचालित किये जाने हेतु निविदा की कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है.

उन्होंने प्रधानमंत्री से पिथौरागढ़ एयरस्ट्रिप से हवाई सेवाओं के शीघ्र एवं सुचारू संचालन के लिये सम्बन्धित को निर्देशित करने का अनुरोध किया.

जीएसटी की क्षतिपूर्ति Extension of GST Compensatory Period

मुख्यमंत्री ने कहा कि GST लागू होने पर राज्यों को राजस्व सुरक्षा प्रदान किये जाने के उद्देश्य से 05 वर्षों यथा 30 जून 2022 तक की अवधि के लिए जीएसटी की क्षतिपूर्ति की व्यवस्था की गयी थी.

परंतु संरचनात्मक परिवर्तन, न्यून उपभोग आधार, राज्य में सेवा का अपर्याप्त आधार सहित अन्य कारणों से जीएसटी लागू होने के उपरांत राज्य के राजस्व में अपेक्षित वृद्धि दर्ज नहीं की जा सकी है.

मुख्यमंत्री ने राज्य के सीमित आर्थिक संसाधनों को देखते हुए  जीएसटी क्षतिपूर्ति की अवधि जून, 2022 के पश्चात् अग्रेत्तर वर्षों के लिए बढ़ाये जाने का अनुरोध किया.

Pushkar Dhami PM Modi

“मानस खण्ड मन्दिर माला मिशन“ ManasKhand Corridor 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में Kedarnath केदारनाथ एवं Badrinath बद्रीनाथ को मास्टर प्लान तैयार कर विकसित किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने इसी भांति प्रदेश के कुमांऊ मण्डल के पौराणिक मन्दिरों को जोड़े जाने के उद्देश्य से “मानस खण्ड मन्दिर माला मिशन“ की स्वीकृति दिये जाने का अनुराध किया.

टीएचडीसी में 25% अंशधारिता 

25 % Equity in THDC India Limited

मुख्यमंत्री ने बताया कि टीएचडीसी इण्डिया लि० भारत सरकार की 75 प्रतिशत हिस्सेदारी एवं उत्तर प्रदेश सरकार की 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का संयुक्त उपक्रम है.

उत्तर प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2000 की धारा 47 (3) के अनुसार उत्तर प्रदेश द्वारा विभाजन की तिथि तक टीएचडीसी इण्डिया लि० में किये गये पूंजीगत निवेश के आधार पर उत्तराखण्ड राज्य को हस्तांतरित होना चाहिए क्योंकि टीएचडीसी इण्डिया लि० का मुख्यालय उत्तराखण्ड राज्य में स्थित है.

टीएचडीसी इण्डिया लि0 की लगभग 70 प्रतिशत परियोजनाऐं उत्तराखण्ड राज्य में ही स्थित है.

उक्त परियोजनाओं से उत्पन्न होने वाली पुनर्वास, कानून व्यवस्था तथा अन्य सामाजिक एवं पर्यावरण सम्बन्धी चुनौतियों का सामना भी उत्तराखण्ड राज्य को करना पड़ता है.

उत्तराखण्ड राज्य द्वारा वर्ष 2012 में भारतीय संविधान के अनुच्छेद-131 के अन्तर्गत टीएचडीसी इण्डिया लि० में उत्तर प्रदेश के स्थान पर उत्तराखण्ड राज्य की 25 प्रतिशत हिस्सेदारी हेतु मूल वाद संख्या 05 / 2012 मा0 सर्वोच्च न्यायालय में योजित किया गया था जो सम्प्रति विचाराधीन है.

Pushkar Dhami PM Modi

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से टीएचडीसी इण्डिया लि की इक्विटी शेयर धारिता में उत्तर प्रदेश के 25 प्रतिशत अंशधारिता को उत्तराखण्ड राज्य को स्थानान्तरित करने में केंद्र सरकार से सहयोग का अनुरोध किया. 

मायावती आश्रम आने काअनुरोध Invited for “Mayawati Ashram”

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल मार्गदर्शन से स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, ऊर्जा इत्यादि क्षेत्रों में चहुंमुखी विकास कर रहा है.

उनकी अपेक्षा अनुसार वर्ष 2025 में राज्य के रजत जयंती वर्ष में उत्तराखण्ड देश के अग्रणी राज्यों में से एक होगा.

Pushkar Dhami PM Modi

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!