DehradunUttarakhand

“मशरुम गर्ल” दिव्या रावत ने स्कूली छात्रों को सिखाए उद्यमिता के सूत्र

Mushroom Girl Divya Rawat taught the principles of entrepreneurship to school students

देहरादून ( रजनीश प्रताप सिंह तेज ) : देश विदेश में उत्तराखंड का नाम रोशन करने वाली उत्तराखंड की बेटी, मशरुम गर्ल के नाम से विख्यात दिव्या रावत ने आज छात्र छात्राओं के साथ खुलकर अपने अनुभव बताये

दिव्या रावत ने बच्चों को उद्यमिता के सूत्र भी सिखाए।

अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज सौडा सरोली देहरादून में आज विद्यालय के करियर एवं गाइडेंस काउंसलिंग (बालसखा) प्रकोष्ठ के तत्वावधान में उद्यमिता कार्यशाला का आयोजन किया गया

कार्यशाला में मुख्य अतिथि मशरूम गर्ल दिव्या रावत ने बच्चों को मशरूम उत्पादन के विभिन्न पहलुओं पर महत्वपूर्ण जानकारी दी।

कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि दिव्या रावत, प्रधानाचार्य खुशीराम रतूड़ी तथा विद्यालय समन्वयक प्रदीप बहुगुणा द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए दिव्या रावत ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए यह जरुरी है कि आप जो भी काम करें, लगन और मेहनत से करें।

शुरू किए गए कार्य को बीच में कभी न छोड़ें।

यदि आप किसी एक कार्य को पूर्ण मनोयोग से करेंगे तो उसमें सफलता अवश्य मिलेगी।

उन्होंने मशरुम की अलग-अलग प्रकार की किस्मों के बारे में जानकारी दी तथा अपनी संस्था द्वारा किए जा रहे कार्य के बारे में विस्तार से बताया।

बच्चों के प्रश्नों का जनाब देते हुए उन्होंने कहा कि आज उन्हें फिर से अपना विद्यार्थी जीवन याद आ गया है।

उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद दिल्ली से नौकरी छोडकर वह उत्तराखंड के विकास में योगदान देने के उद्देश्य से वापस लौटी।

छोटे स्तर से मशरूम उत्पादन प्रारंभ करने के बाद उन्होंने देश-विदेश में कई जगहों पर मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण लिया और आज उनकी कंपनी का वार्षिक टर्नओवर करोड़ों में है।

लगभग 15000 लोग उनकी कंपनी के माध्यम से जीविकोपार्जन कर रहे हैं।

कार्यशाला के दूसरे सत्र में फैमिली फॉर्म के सह संस्थापक श्रेयश पुंडीर तथा विंगीफाई की निदेशक तनीषा गोयल द्वारा बच्चों को उद्यमिता विकास से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई।

विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों की जानकारी देते हुए तनीषा गोयल ने बताया कि सही समय पर सही करियर का चुनाव कैसे किया जाए।

फैमिली फॉर्म के सह संस्थापक श्रेयस पुंडीर ने स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार हेतु मशरूम उत्पादन और उसके विपणन के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि वे भविष्य में भी छात्र-छात्राओं की जिज्ञासाओं के समाधान हेतु सदैव उपलब्ध रहेंगे।

विद्यालय के प्रधानाचार्य खुशी राम रतूड़ी ने कार्यशाला में आमंत्रित सभी विशेषज्ञों का आभार प्रकट किया तथा उन्हें विद्यालय तथा जिज्ञासा ट्रस्ट की ओर से स्मृति चिन्ह के रूप में पौधे भी भेंट किए।

कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता दरबान सिंह भंडारी, श्रेया तथा दिया ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर उत्तम सिंह यादव, नत्थीलाल मैठाणी, पुष्पा चौहान, डा. भारती यादव, नीतू सिंह,राकेश बिष्ट,महेंद्र सिंह गुसाईं,भुवन चंद्र पुरोहित, उदय प्रताप चंद,राकेश रौथाण, अनिता पुंडीर,अंशुल नौटियाल,कमला आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!