DehradunHealthUttarakhand

( हेल्थ सर्विस ) हिमालयन हॉस्पिटल जॉलीग्रांट में शुरू हुआ ‘ऑक्सीजन प्लांट’,2100 लीटर प्रति मिनट बनेगी ऑक्सीजन

वेब मीडिया के विश्वसनीय नाम
“यूके तेज” से जुड़ने के लिये
वाट्सएप्प करें 8077062107
-रजनीश सैनी

देहरादून : स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में हिमालयन हॉस्पिटल जॉलीग्राटं के नाम एक और बड़ी व महत्वपूर्ण उपलब्धि दर्ज हुई है। हॉस्पिटल में अत्याधुनिक तकनीक से निर्मित ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है।

कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने विधिवत पूजन कर ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया।

डॉ.धस्माना ने बताया कि नवीन तकनीक पर आधारित इस ऑक्सीजन प्लांट में हरएक मिनट में 2100 लीटर (2100 एलपीएम- लीटर प्रति मिनट) ऑक्सीजन बनेगी। इसके साथ ही हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता बढ़कर 2740 एलपीएम हो गई है।

2100 लीटर प्रति मिनट (2100 एलपीएम) ऑक्सीजन देने वाले प्लांट की हुई शुरुआत

शुक्रवार को कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने कहा कि रोगियों को बेहतर व गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवा देने को हिमालयन हॉस्पिटल जॉलीग्रांट प्रतिबद्ध है।

देशभर में कोरोना काल के दौरान रोगियों को ऑक्सीजन की भारी किल्लत का सामना करना पड़ा था। इसी कड़ी में हॉस्पिटल में 2100 लीटर प्रति मिनट के हिसाब से ऑक्सीजन देने वाले प्लांट का शुभारंभ किया गया।

1000 एलपीएम क्षमता के दो और आक्सीजन प्लांट जल्द होंगे तैयार

हिमालयन हॉस्पिटल में इलेक्ट्रिकल एवं मैकेनिकल विभागाध्यक्ष गिरीश उनियाल ने बताया कि हॉस्पिटल में इसके अतिरिक्त पीएम केयर फंड की ओर से 1000 लीटर प्रति क्षमता के दो और अक्सीजन प्लांट के इन्स्टलेशन का कार्य भी तेजी से चल रहा है।

इस दौरान प्रति कुलपति डॉ.विजेंद्र चौहान, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.एसएल जेठानी, सीआरआई निदेशक डॉ.सुनील सैनी, डॉ.प्रकाश केशवया, उपमहाप्रबंधक आरपीएस रावत, इलेक्ट्रिकल एवं मैकेनिकल विभागाध्यक्ष गिरीश उनियाल, विद्युत अभियंता एसएल भट्ट आदि मौजूद रहे।

कोविड काल में भी प्रदान की गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवा

कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने कहा कि कोविड की पहली और दूसरी लहर में हिमालयन हॉस्पिटल जॉलीग्रांट मरीजों को गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवा देने से पीछे नहीं हटा।

हॉस्पिटल में कार्यरत डॉक्टर्स, नर्सेज, तकनीशियन सहित तमाम कर्मचारियों व मेडिकल स्टूडेंट्स के योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। कोविड काल में राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में भी टेलीमेडिसिन स्वास्थ्य सेवा के जरिये हिमालयन हॉस्पिटल ने रोगियों को स्वास्थ्य परामर्श उपलब्ध करवाया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!